कैसे पहुंचें

यात्रा विकल्प

हवाई जहाज से

आगरा के खेरिया हवाई अड्डा भी एक सैन्य आधार है। यह एक मौसमी व्यावसायिक हवाई अड्डा है और नई दिल्ली से केवल एयर इंडिया उड़ानों से जुड़ा हुआ है। दिल्ली से आगरा की उड़ान एक घंटे की लंबी अवधि से भी कम है। खेरिया हवाई अड्डे आगरा शहर से 13 किलोमीटर दूर है। शहर से मिलने के लिए हवाई अड्डे से एक टैक्सी किराए पर करें, जिसे आपको यातायात के आधार पर लगभग 10-15 मिनट लगते हैं।

बस से

आगरा अच्छी तरह से दिल्ली, जयपुर, ग्वालियर, लखनऊ और कानपुर जैसे शहरों से जुड़ा हुआ है।इन शहरों के बीच डेली बसों का संचालन आगरा में दो बड़े अंतरराज्यीय बस टर्मिनल हैं, जिन्हें इड्गाह बस स्टैंड (जो शहर के केंद्र में स्थित है और ताज महल से 8 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है) और आईएसबीटी (जो ताजमहल से 12 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है) नामक है।

ट्रेन से

आगरा दिल्ली-मुंबई और दिल्ली-चेन्नई मार्ग पर स्थित है और पूरे भारत के अधिकांश शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। दिल्ली, जयपुर, ग्वालियर और झांसी जैसे शहरों से आगरा में नियमित ट्रेनें हैं। आगरा अच्छी तरह से देश के अन्य भागों जैसे शहरों जैसे कोलकाता, मुंबई और चेन्नई से जुड़ा हुआ है। आगरा-आगरा कैंट स्टेशन (मुख्य स्टेशन), आगरा फोर्ट रेलवे स्टेशन, राजा की मंडी, आगरा शहर और ईदगाह रेलवे स्टेशन में पांच रेलवे स्टेशन हैं। ताज महल और आगरा का किला आगरा कैंट रेलवे स्टेशन से थोड़ी दूरी पर है और इनमें से एक को प्री-पेड टैक्सी, ऑटो रिक्शा या यहां तक ​​कि एक चक्र रिक्शा भी लगा सकते हैं ताकि ये आकर्षण आ सकें।

रोड / सेल्फ ड्राइव

आगरा दिल्ली से एनएच 2 और नई यमुना एक्सप्रेसवे से जुड़ा हुआ है ट्रैफिक और दिन के समय के आधार पर ड्राइव का समय लगभग 4-5 घंटे है। जयपुर एनएच 11 द्वारा आगरा से जुड़ा हुआ है और यह 4 घंटे की ड्राइव है एनएच 3 से जुड़ा ग्वालियर 1.5 घंटे की ड्राइव है, जबकि आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे / एनएच 2 से जुड़े लखनऊ और कानपुर क्रमशः 4-घंटे और 5-घंटे की ड्राइव हैं।